Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog Post Kaise Likhe 2021

अगर आप नए है इस फिल्ड में तो आप टेंशन तो बिलकुल लीजिये ही नही, अगर आप काफी समय से ब्लॉग्गिंग कर रहे है और अपने पोस्ट को को और ज्यादा उन्नत बनाने हेतु कुछ बेहतर तकनिकस की खोज कर रहे है तो आपको यकीं दिलादु की जो भी जानकारी आप धुंड रहे है ब्लॉगपोस्ट को लिखने संबंध में वेह आपको हमारे इस पोस्ट में यकीनन मिल जाएगी। 

लेकिन सबसे पहले हम यह जान लेते है की आखिर वेह कोनसी महत्वपूर्ण बाते है जो आपको एक उन्नत ब्लॉग पोस्ट लिखने में मदतगार साबित होंगी। मुझे लगता है की बहोत सारे ऐसे भी ब्लॉगरस है जिनके पास काफी तजुर्बा होने के बावजूद वे लेख लिखने के बुनियादी रूल्स का पालन नही कर पाते है।


1. पोस्ट के लिए एक इंट्रोडक्शन लिखें

हर एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट एक अनंत जानकारी का साकार रूप होती है. एक अच्छी लिखने के लिए उसकी सुरवात, बॉडी, और समाप्ती के बारे में सोचना जरुरी होता है। अपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक को एक्सप्रेस करने के लिए जो इंट्रोडक्शन लिखा ज्याता है वो सिर्फ 3 से 4 पैराग्राफ के अन्दर होना चाहिए उससे ज्यादा बिलकुल भी नही और इसके साथ ही आपको आपने पोस्ट के पहले पैराग्राफ क्या और कैसे लिखना है इसके ऊपर भी ध्यान देना जरुरी होगा।

एक ब्लॉग लेखक को अपनी पोस्ट में ये भी लिखना जरुरी होगा की आखिर वो पोस्ट कोनसे बेसिस पर लिख रहा है उसकी जानकारी का सोर्स क्या है या वो ये सब उसके खुद के अनुभवों के आधार पर लिख रहा है। क्या जो भी चीजे उसने उसके पोस्ट को लिखने में इस्तमाल की है (उदा – मल्टीमीडिया फाइल्स) क्या उन सब पर उसका अधिकार है।

यह तो पूर्ण रूप से स्पस्ट है के अगर आप एक ट्रेवल ब्लॉगर है तो आप हमेशा ट्रेवल से जुडी जानकारी के ऊपर ही लेख लिखेंगे जिसमे आप अपने यात्रा के अनुभव, कितना खर्च किया है या हुवा है वहां कैसे पोहचे, रहने के लायक कोनसी होटल/होस्टल्स है, वहां आपने कितना समय बिताया, इसके साथ ही कहाँ और कैसे कैसे घूमना है इसके ऊपर आप लिखोगे। एक अनुभाविक जानकारी को ब्लॉग पोस्ट के स्वरुप में ढालने के लिए आपको पता होना चाहिए की आप किस बारे में लिख रहे है, और क्यूँ और किसके लिए लिख रहे है।


2. रीडर्स को अपनी पोस्ट पर बनाये रखे

यह बहोत इम्पोर्टेन्ट होगा की आपके पोस्ट रीडर्स को सुरु से अंत तक पढने के लिए वो इम्पोर्टेंस वो अट्रैक्शन बनाये रखे। कई बार ऐसा भी होता है की आपके पोस्ट के पहले पैराग्राफ को बस थोडासा पढ़ कर ही रीडर्स आपके ब्लॉग को एग्जिट करके चले जाते है, क्यूँ की उन्हें आपकी ब्लॉग पोस्ट में वो इम्पोर्टेंस नही नजर आती जो आणि चाहिए इसी लिए आपको अपनी पोस्ट को थोडा एन्गाजिंग और थोडे सस्पेंस के साथ लिखना होगा, जिससे की रीडर आपके पोस्ट को पूरा पढ़े और आपके ब्लॉग पर टाइम गुजारे।


3. मिडल का हिस्सा सही से लिखे

जब रीडर्स आपके ब्लॉग पोस्ट को पढना सुरु करते है तो उनकी ये उम्मीद होती है की आपके पोस्ट की जिस तरह सुरवात हुई है उसी तरह का अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी आपके ब्लॉग पोस्ट के बिच वाले हिस्से में भी होगी। इसी लिए आपको आपके ब्लॉग पोस्ट के मिडल वाले हिस्से में अपना पूरा ज्ञान इस्तमाल करते हुए लिखना जरुरी होता है। अगर आपके पास डीप में जानकारी नही है तो आप उस टॉपिक पर रिसर्च करके थोड़ी अधिक जानकारी एकत्रित करे और उसे अपनी हिसाब से लिख कर अपने पोस्ट में वो इम्पोर्टेंस डाले जिसकी उमीद रीडर्स करते है। 

अपनी पोस्ट को पूरी डिटेल के साथ डीप में लिखे और उसे आपके रीडर्स के लिए महत्वपूर्ण बनाये।


4. ब्लॉग पोस्ट का आउटरो जरुर लिखें

जब भी एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखता है वो सबसे बड़ी गलती ये करता है कि वो अपने पोस्ट के लिए जब एक आउटरो का लेखन करते है तो वो सिर्फ अपने पहले पैराग्राफ को ही दुबारा दोहराते है। एक बात ध्यान में रखनी होगी की आउटरो आपके ब्लॉग पोस्ट के सबसे एहम और महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हिसा होता है, सुरवाती समय से अगर बड़े बड़े लेखक इसे लिखते हुए आ रहे है तो इसमें कुछ थो महत्व होगा। 

और हम कहेंगे की आपको अपने रीडर को इम्पोर्टेंस देने का कोई भी मौका नही खोना चाहिए इससे आप अपने लिखाण के प्रति और अपने करियर के प्रति कितने समर्पित है ये नजर आता है।


5. सही टॉपिक चुने

जब आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहोगे तो आपके पास एक सही टॉपिक होना जरुरी है जिसके चलते आप एक पोस्ट का निर्माण कर सको। लेकिन आपके पास उस स्पेसिफिक टॉपिक के में एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए जोभी महत्वपूर्ण जानकरी जरुरी होगी अगर वो है तो आप एक अंत्यंत इम्पोर्टेन्ट ब्लॉग पोस्ट का निर्माण कर सकते हो, जिसमे सभी तरह की जानकारी मौजूद होगी और आपके रेडर्स को पसंद भी आएगी। तो आपको जानकारी के साथ एक उत्तम दर्जे के टॉपिक का चुनाव थोडा सोच विचार करके करना चाहिए।


6. टॉपिक के अंदर दुसरे ब्लॉग को पढे

जब आप अपने नीच में दुसरे ब्लोगेर्स को अपने कंटेट के दम पर हराना चाहते है तो आपके ब्लॉग पोस्ट को उनसे बेहतर होना जरुरी होता है। जिसके लिए आपको अपने नीच के दुसरे ब्लोग्स को पढना भी जरुरी होगा की आखिर उन्होंने अपने पोस्ट को किसतरह लिखा है, कितनी जानकारी लिखी है, उनकी जानकारी का सोर्स क्या है. और उनके लिखने का तरीका कैसा है। जिस जानकरी को आप अपने ब्लॉग को उनसे बेहतर बनाने के लिए इस्तमाल कर सकते है। इसके साथ अगर आप दूसरों के ब्लॉग पढते है तो आपको थोड़ी बहोत ज्यादा जानकारी भी मिल ज्याति है जिसका इस्तमाल आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने में कर सकते हो।


7. अपने ब्लॉग के कंटेंट को देखे

आपने रीडर्स को और उनको किस तरह का कंटेंट पसंद आरहा है ये जानने का सबसे आसान तरीका है की आप अपने ब्लॉग के उन सभी पोस्ट को फिर से देखे की कोणसी वो पोस्ट है जो रीडर आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा पसंद कर रहे है।

इससे आप अपने ब्लॉग पर उसी तरह की दूसरी पोस्ट को पब्लिश करके अपने रीडर्स को अपने ब्लॉग पर टिकाये रख सकते है।


8. दुनिया में आज के समय क्या ट्रेंड कर रहा है

जब हम एक ब्लॉग बनाते है तो हमारे ब्लॉग को कोई नही जानता लेकिन अगर हम अपने ब्लॉग को लोगों तक पोहचना चाहते है तो उसके लिए हमें ये देखना होगा की दुनिया भर में आखिर आज के समय में कोनसा टॉपिक जो है वो ट्रेंड पर है, और उसी के ऊपर आपको लिखना होगा ऐसा करने से आप सर्च इंजन और रीडर्स का ध्यान अपने ब्लॉग की तरफ मोड सकते हो। अगर रीडर्स को आपका कंटेंट पसंद आता है तो वो आपके ब्लॉग पर रोजाना आयेंगे नया नया कंटेंट पढने।


9. पहले से पब्लिश कंटेंट को अपडेट करे

अपने ब्लॉग की इम्पोर्टेंस को अगर बनाये रखना है तो आपको समय समय पर अपने ब्लॉग और अपने ब्लॉग के कंटेंट को अपडेट करते रहना होगा। क्युकी जो आर्टिकल आपने 6 महीने पहेले लिखा है उसके अन्दर की जानकारी पुराणी होगी और इन्टरनेट पर रोजाना कुछ न कुछ नई जानकारी अपडेट होती ही है। ऐसे में अगर आप अपने रीडर्स को अपने ब्लॉग पर बनाये रखना चाहते है तो आपको अपने कंटेंट और अपने ब्लॉग को हमेंशा अपडेट रखना होगा।


10. इंटरनल और एक्सटर्नल लिकिंग जरुर करे

रीडर्स को और ज्यादा जानकारी पाने की भूख होती है जिसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर मजूद आर्टिकल्स को एक दुसरे के साथ लिंक करना जरुरी होगा, अगर किसी टॉपिक पर आपके ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश नही है तो ऐसे में आप किसी बाहरी वेबसाइट के लिंक्स को अपने पोस्ट से जोडे।

इससे आप अपने ब्लॉग का ट्रस्ट रेट बढ़ाते है साथी रीडर्स को जानकारी का भंडार भी प्रदान करते है।


11. अपनी ब्लॉग पोस्ट को अछे से अरेंज करे

एक लेखक हमेशा अपने द्वारा लिखे गये ब्लॉग पोस्ट को हमेशा अछे से अरेंज करना चाहता है क्यूँ की अछे से अरेंज किये गए कंटेंट को रीडर्स को पसंद आता है इसके साथ ही ऐसा कंटेंट पढने और समझने के लिए ज्यादा आसान होता है।

आप अपने कंटेंट को अछे से अरेंज करने के लिए हैडिंग और सब-हैडिंग का इस्तमाल कर सकते है। इसके साथ ही आपको अपने कंटेंट को पॉइंट तो पॉइंट लिखना जरुरी होगा जिससे के वो पढ़ने और समझने में आसन हो।

तो आज हमने देखा की आप किस तरह एक महत्वपूर्ण ब्लॉग पोस्ट का निर्माण कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments