Ticker

6/recent/ticker-posts

ब्लॉग Website क्या होते है? | Detailed and Updated Information

 क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग Website क्या होते है?

यदि आप सच में ब्लोग्स के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको बता दूँ आप सही जगह पर आए हैं। इन्टरनेट पर साल 1994 से जब ब्लोग्स की सुरवात हुई तब से ब्लॉग एक निजी डायरी की रूप में था जिससे कि लोगों को अपने पास की जानकारी को ऑनलाइन साझा की आसान सुविधा होना सुरु हुवा था. इस ऑनलाइन जर्नल में,  आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बाते लेख के अंदाज में लिख सकते थे या उन चीजों के बारे में जानकारी साझा कर सकते थे हैं जो आप बगैर इस ब्लॉग के सिर्फ कुछ लोगों के साथ करते थे। इसके बाद लोगों ने ऑनलाइन नए तरीके से जानकारी संवाद को एक दुसरे के साथ साझा करने का मौका देखा और अपने लिए ब्लोग्स बनाना सुरु किया। इस प्रकार ब्लॉगिंग की सुंदर दुनिया शुरू हुई।


एक ब्लॉग क्या है?

  1. ब्लॉग की परिभाषा

एक ब्लॉग ("वेबलॉग" का एक छोटा संस्करण है) ब्लोग्स एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट की रह ही होते है जो पुनारात्म्क कालक्रम में जानकारी को इन्टरनेट पर ब्लॉग यूज़र्स के लिए प्रदर्शित करता है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती है, शीर्ष पर। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का सम्पूर्ण समूह किसी व्यक्तिगत, सामाजिक या फिर किसी अन्य विषयो पर अपने विचार साझा कर सकता है।

आज,  इन्टरनेट पर लगभग 800 से 950 मिलियन से अधिक ब्लॉग मौजूद हैं और ये आकडा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। अकेले अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 के अंत  तक 39.9 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पोहच सकती है। ऐसे में पूरी दुनिया के ब्लॉग उपयोगकर्ताओं की संख्या के बारे में सोचना भी मुश्किल है।

 

एक ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं हो सकते है जिसमे व्यतिगत, सामाजिक और व्यवसाय ब्लॉगिंग जैसे प्रमुख कारन मौजूद है। आपके ब्लॉग सुरु करने के पीछे अगर व्यवसाय, परियोजनाओं, या फिर कुछ अन्य कारन है। अगर ब्लॉग सुरु करना आपका सम्पना है तो आप इसे पूरी तरह मुफ्त में सुरु कर सकते है या फिर अगर आप चाहे तो इसमें पैसे भी लगा सकते है।

एक नए तरह के व्यवसाय के रूप में, ब्लॉग को आप संभावित उपभोक्ताओं को प्राप्त करने और उनका ध्यान अपने क्रिएटिव लेख, वस्तुएं, और सेवओं की तरफ खींचने में मदद करने के लिए आप ब्लॉगिंग पर पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं। ब्लॉग की मदत से आपके वेबसाइट, आपकी सेवाओं, उत्पादों, और आपके बारे में इन्टरनेट से जानना बेहद आसान हो जाता है। ये नया तरीका आपके काम को और ज्यादा विस्तृत बनाने में मदत करने में सफलतापूर्वक मदत कर सकता है।

इसलिए, एक ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य होता है ब्लॉग और ब्लॉग के मालिक को संबंधित दर्शकों के साथ  जोड़ना।

हमारे ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट जितनी अधिक और बेहतर तरीके से लिखे गए होते हैं,  आपकी वेबसाइट को आपके ब्लॉग और उसपर प्रकाशित किये गए पोस्ट को लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे जाने और उसे देखने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। अपने ब्लॉग पोस्ट सामग्री के अंदर एक उत्कृष्ट कॉल टू एक्शन को जोडना बिलकुल ना भूले, और यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को उच्चतम स्तर तक पोहचाने में मदत करता है। एक ब्लॉग आपको अपने कंटेंट को प्रकशित करने और उस कंटेंट को एक ब्रांड बनाने की अनुमति देता है।

जब आप जानकारी से परीपूर्ण और आकर्षक ब्लॉग पोस्ट लिखने में अपने सम्पूर्ण ज्ञान का उपयोग करते हैं,  तो यह आपके दर्शकों के दिल में आपके ब्लॉग और उस में लिखी गई जानकारी के प्रति विश्वास जगाता है। जो ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय की रूप में अधिक विश्वसनीय और उत्कृष्ट बनाता है,  जो विशेष रूप से ब्लॉग्गिंग के लिए बहोत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

  • ब्लॉग और वेबसाइट
कई लोगों को अभी भी इस बात में आश्चर्य है कि क्या सच में एक ब्लॉग और एक वेबसाइट के बीच कोई अंतर है या नही। उनको ये सवाल हमेशा रहता है की “एक ब्लॉग क्या है?” और “एक वेबसाइट क्या है?” क्यूँकी आज के समय में दोनों के बीच में अंतर कर पाणा और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। आज के समय में बहोत सारी ट्रस्ट, कंपनियां ब्लॉग को अपनी वेबसाइटों में भी इस्तमाल कर रही हैं ताकि वो अपने यूज़र्स को अपने सर्विसेज और प्रोडक्ट के बारे में अछे से जानकारी मुहय्या करा सके।

वेबसाइटों और ब्लॉगों में क्या अंतर है?

एक ब्लॉग को लगातार (रोजाना) अपडेट की आवश्यकता होती है। इस का अच्छे उदाहरण एक टेक ब्लॉग जहाँ पर आपको रोजाना नए नए खोजे गए टेक्नोलॉजी के बारे में अपडेट करने की आवश्कता होती है ताकि आपके ब्लॉग यूज़र्स आपके ब्लॉग के साथ जुड़े रहे यदि आप अपने ब्लॉग  को अपडेटेड नही रखते है तो आपके ब्लॉग यूज़र्स आपका ब्लॉग छोड़ किसी और के ब्लॉग पर चले जायेंगे।

ब्लॉग पर एडमिन और पाठकों के के बिच संवाद हो सके इसके लिए टिप्पणी और सम्पर्क जैसे आप्शन मौजूद है।  जिनका इस्तमा करके यूज़र्स अपनी अलग अलग चिंताओं और समश्यावों के बारे में बात कर सकते है। ब्लॉग मालिक नियमित समय पर अपनें ब्लॉग को नई पोस्ट के साथ अपडेट करते हैं।

दूसरी तरफ, वेबसाइटों में स्थिर पृष्ठों पर प्रकाशित सामग्री मौजूद है। जहाँ स्ताटिक वेबसाइटस के मालिक शायद ही कभी अपने वेब पृष्ठों को अपडेट करते होंगे।

Post a Comment

0 Comments