Ticker

6/recent/ticker-posts

Digital Marketing Kya hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? अधिक उच्च भाग पर, डिजिटल मार्केटिंग सर्च इंजनस, ब्लॉग/वेबसाइटों, प्रमुख सोशल मीडिया नेटवर्क्स, ई-मेल और मोबाइल एप्लीकेशन जैसे डिजिटली इस्तमाल में लाये जाने वाले चैनलों के माध्यम से प्रसारित किए गए विज्ञापन को संदर्भित करता है। 

इन सभी इस्तमाल करने लायक मीडिया चैनलों का उपयोग मे लेना, डिजिटल मार्केटिंग एक खास तरीका है, जिसके इस्तमाल के द्वारा बहुतांश कंपनियां अपनी वस्तुओं, सेवाओं और बाकि बची सभी महत्वपूर्ण घटकों का प्रमोशन करते हैं। आज के समय में जहाँ बहुतांश उपभोक्ता अपने लिए जरुरी साजो सामान का चयन और खरीदारी करने के लिए डिजिटली इस्तमाल में लिए जाने वाले सनसाधनों के उपर अधिक भरोसा करते हैं।

अब अगर हम आज के आधुनिक समय की बात करे तो डिजिटल विपणनो की एक विशाल एवम मजबूत प्रणाली है, जो भी विपणक अपने प्रोडक्ट को डिजिटली प्रोमोट करता है वो सिर्फ ये चाहता है की उसका प्रोडक्ट दूसरों के मामले ज्यादा प्रॉफिट दे, आम तौर पर किये जाने वाले प्रमोशन के मुकाबले ऑनलाइन विज्ञापन काफी अधिक मात्रा मे जटिल है। 

अपने प्रोडक्ट को सफलता पूर्वक डिजिटली प्रमोट करने के लिए और उससे अच्छा रिजल्ट पाने के लिए एक विज्ञापक को काफी अधिक रिसर्च और क्रोस-रिसर्च करनी होगी ताकि उन सभी अलग अलग तत्वों की और रणनीतियों को धुंडा जा सके जो उनके विपणन के माध्यम से अपने ग्राहकों पर अच्छा प्रभाव डाल सके। विपणन देते समय आपके द्वारा एकत्रित कि गई जानकारी के आधार पर आने वाले और उनके प्रोडक्ट्स को खरीदने समय दर समय वापस आने वाले ग्राहकों के साथ सफल संवाद प्रस्थापित करने की तकनीक है। 

डिजिटल सेवाओं को इस्तमाल में लेते हुए चलाये गए विज्ञापन ग्राहकों को लुभाने, अपने प्रोडक्ट के या किसी अन्य चीजों के बारे में जागरूकता का निर्माण करने, या फिर किसी खास वस्तु एवं सेवा को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पोहचाने के लिए करते है, और जब ग्राहक उन प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए अपने आपको तैयार करता है तब आप चाहोगे की आप सबसे आगे रहो।

एक सर्वोच्च डिजिटल मार्केटिंग तकनीक को प्रभाव में ला कर, एक विपणक अपने ग्राहक के साथ अधिक अछे संबंध जोड़ने के ज्यादा से ज्यादा नए नए तरीकों को धुंड कर अपने एक केन्द्रित दर्शकों के ध्यान को अपनी वोर एकत्रित कर सकते हैं। जिसकी वजह से कई कंपनियों को अपने व्यापार में बढत पाने  की उम्मीद होती हैं। 

जहां तक हम डिजिटल मार्केटिंग के आने वाले भविष्य की बात करते है, हम जैसे ग्राहकों या फिर  उपभोक्ताओं के लिए उपयोग में लाये जाने वाले योग्य उपकरणों में हमें भिन्नता के साथ निरंतर वृद्धि देखने को मिल सकती हैं। आज के समय B2B और B2C डिजिटल मार्केटिंग पर जोर दिया जा रहा है. जिसमे सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सर्च इंजन और (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन), विडियो & इमेज बेस्ड एडवरटाइजिंग, ई-मेल, एस.यम,एस आदि सेवावों को अपने उद्देश की पूर्ति के लिए इस्तमाल में लिया जाता है. 


डिजिटल मार्केटिंग और सामान्य समस्या

आपको अपनी विपणन तकनीकों को सही से अनुकूलित करने हेतु, डिजिटलीकरण करना अनिवार्य है। डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने कस्टमर्स को बहोत ज्यादा नजदीकीसे जान सकते हैं, आप अपने कस्टमर्स को किस तरह की चीजों में दिलचस्पी है और बाकि जो भी आपके लिए जरुरी होगा in सभी के बारे में अतिशय महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित कर सकते है और जिसके बाद आप उसका इस्तमाल अपने काम में वृधि करने हेतु कर सकते हो।

सामान्य समस्या 1 : जब तक एक विज्ञापक के पास अपने उपभोगताओं के बारे में जरुरी जानकारी नही होगी उसे डिजिटल मार्केटिंग में दिक्कत होती ही है। और एक विज्ञापक को अपने उपभोगताओ की सही और सटीक जानकारी एकत्रित करने के लिए रिसर्च और रिसर्च उपकरणों का उपयोग करना होगा और साथ में इस कार्य को संपन्न करने हेतु एक टीम की जरुरत होगी. 

सामान्य समस्या 2 : एक विज्ञापक को बेहतर विज्ञापन रिजल्ट को पाने के लिए अपने सभी प्रोडक्ट और सेवाओं का उत्तम दर्जे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना जरुरी होता है. जब एक विज्ञापक अपने सेवाओं को सर्च इंजन के लिए अनुकूलित नही करता है तो उसे अच्छा रिजल्ट भी नही मिलता है। आप सर्च इंजन में अपने सेवाओं की बेहतर रैंकिंग के लिए अपने सभी सेवाओं का खुद से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर सकते है या फिर आप किसी टीम को हायर कर सकते है।

सामान्य समस्या 3 : एक विज्ञापक के पास एक बेहतर विज्ञापन रणनीति का होना जरुरी होता है। बेहतर विज्ञापन रणनीति होने से आप अपने प्रोडक्ट्स को अलग अलग प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से प्रमोट कर सकते है।


डिजिटल मार्केटिंग के घटक

वेबसाइट, प्रोडक्ट्स और सेवावों के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एस.ई.ओ)। एस.ई.ओ आपकी वेबसाइट के प्रोडक्ट, सेवा, और बाकि महत्वपूर्ण पेजेज को तकनीकी लेवल पर सर्च इंजन में अच्छा परफॉरमेंस देने लायक बनता है जिससे के आपकी सेवाएं सर्च इंजनस में दिखाई देनेवाले परिणामो में  शीर्ष स्थान पर दिखाई दें। जिससे के आपके साईट पर आर्गेनिक ट्रैफिक आना सुरु होता है। एक अच्छी रनिंग और हाई लेवल पर आर्गेनिक ट्रैफिक को अपने वेबसाइट पर ले जाने के लिए मजबूत एस.ई.ओ तकनीको के साथ यूजफुल डिजिटल विपणनस बेहद प्रभावशाली हो सकते है. क्योंकि दृश्यता स्थायी तौर पर मौजूद ग्राहक को के साथ संबंध प्रथापित करने की वोर पहला कदम होगा।  

बेहतर विज्ञापन रिजल्ट के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग। एक खास नंबर के इंट्रेस्टेड  ग्राहकों को पाने का सबसे प्रभावशाली साधन है सोशल मीडिया मार्केटिंग जिसका इस्तमाल करते हुए आप अपने प्रोडक्ट को दुनिभर में फैले ग्राहकों तक पोहचा सकते है और सिर्फ उन्ही ग्राहकों को ही टारगेट करना जरुरी होगा जो आपके प्रोडक्ट में थोडा बहोत इंटरेस्ट रखते हो।

आपकी सेवाओं को ज्यादा लोगों तक पोहचाने के लिए ई-मेल मार्केटिंग। ई-मेल मार्केटिंग में एक मेल अकाउंट से एक ही तरह का सन्देश ज्यादा से ज्यादा लोगों को भेजा ज्याता है। जिस सन्देश में आपके प्रोडक्ट के संबंध में जरुरी जानकारी जैसे उसका डिस्क्रिप्शन, प्राइस, स्पेसिफिकेशन, इमेजेज, आदि शामिल होती है। आज के समय ई-मेल मार्केटिंग एक प्रभावशाली एवम सफल मार्केटिंग तकनीक है।   

मोबाइल विज्ञापन। आज के टाइम मोबाइल छोटे से छोटे इन्सान के पास मोबाइल है जिसके चलते अगर हम हमारे प्रोडक्ट को सही तरीके से प्रमोट करना चाहते है तो मोबाइल विज्ञापन एक बहोत ही बढ़िया विकल्प रहेगा। मोबाइल विज्ञापन आपको बहोत ही उच्च स्थर के कोन्वर्जन रेट देने में कामयाब होता है। इसके साथ ही आप अपने प्रोडक्ट को एक लक्षित उपभोगताओं को टारगेट कर पाने में सफल होते हो।

Post a Comment

0 Comments