Ticker

6/recent/ticker-posts

वेबसाइटों की रैंकिंग को कैसे इम्प्रूव करें

आइये 2020  में ज्ञात सभी रैंकिंग में महत्वपूर्ण कारकों को संक्षिप्त में जानते है। जो करक आपके ब्लॉग वेबसाइट को सामग्री और अन्य कई सारे तरीकों के माध्यम से बेहतर रैंकिंग दिलाने में मदत करेगा जो हमेशा एक सामान नही होती हैं।

ऐसे में कई सारे ब्लोग्गेर्स को आश्चर्य होगा कि उनका प्रमुख खोज इंजन इन सभी वेबसाइटों की SERP में रैंकिंग को कैसे निर्धारित करता है कि कौन सी वेबसाइट को कोनसे कीवर्ड पर और कहाँ रैंक देनी है। 

यहाँ विशेष रूप से कुछ ऐसे भी ब्लोग्गेर्स है जो सर्च में अच्छी रैंक पाने के लिए ऑनलाइन विपणन जैसे कई सारे टेक्निक्स को इस्तमाल में लेते है। खोज इंजन अनुकूलन जिसे आप (एस.ई.ओ) नाम से जानते होंगे इसमें इस्तमाल में ली जाने वाली टेक्निक्स का इस्तमाल करके भी आप अपनी वेबसाइट के रैंकिंग को इम्प्रूव कर सकते हो। इन सभी टेक्निक्स में कुछ ऐसी टेक्निक है जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को काफी हद तक प्रभावित करने में योगदान देते है।

अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के अनुकूलन बनाने के लिए और अपने प्रमुख खोज इंजनों में अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव करने में सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक है आपके वेबसाइट का कंटेंट, आपके वेबसाइट का रखरखाव (लेआउट) और इसके साथ ही वेबसाइट के दुसरे वेबसाइटस पर इस्तमाल। यहां तक कि आपको अपने वेबसाइट को खोज इंजन में अच्छी रैंकिंग को हासिल करने के लिए भी आपके ब्लॉग के लिंक की दुसरे वेबसाइटस पर बढती लोकप्रियता जिमेदार है और आपके वेबसाइट की रैंकिंग में इजाफा करने के लिए बहोत महत्वपूर्ण है।

वेबसाइट का कंटेंट

हम काफी समय से सुनते आरहे है के वेबसाइट के रैंकिंग में  "कंटेंट राजा होता है" पर इसपर हम ज्यादा जोर नही दाल सकते है। क्यूँ की हम आपके कंटेंट में एक ही कीवर्ड को ज्यादा समय इस्तमाल नही कर सकते है। इसमें कोई संदेह नही है वेबसाइट का कंटेंट ही वो महत्पूर्ण हिसा है जो आपके वेबसाइट की रैंकिंग को सर्चइंजन में निर्धारित करता है। वास्तव में, सर्च इंजन इन्टरनेट पर कंटेंट की गुणवत्ता को ज्यादा महत्व प्रदान करते है। 

अपनी वेबसाइट या फिर उसपर डाले गए कंटेंट को किसी खास कीवर्ड पर सर्च इंजन में रैंक करवाने हेतु आपको

अगर आपको लगता है की आपकी वेबसाइट किन्ही खास कीवर्ड के ऊपर सर्च इंजन के खोज रिजल्ट्स में रैंक करे तो इसके लिए आपको आपकी वेबसाइट के कीवर्ड प्रासंगिक मूल्यांकन मुल्यांकन करना जरुरी होगा और इसी दौरान सर्च इंजन इंजिन में आसानीसे रैंक कर सके ऐसे कीवर्ड को अपनी वेबसाइट के  कंटेंट में वेबसाइटों मेटा में और पेज के टाइटल में और सभी अनुरूप जगहों में इस्तमाल में लेना है। 

जैसे  यू.आर.एल, और सर्च सामग्री भी आता है। इन सभी जगहों पर केय्वोर्ड्स का इस्तमाल आपके वेबसाइटको सर्च इंजन में आसनी रैंक करवा सकती है।

इसके साथ ही अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट कम समय में सर्च में अछी रैंकिंग हासिल करे तो आपको अपनी वेबसाइट पर कम से कम 700 से 1000 वर्ड से उपर का कंटेंट लिख कर पब्लिश करना होगा इसके साथ ही आपको ये भी ध्यान में रखना होगा की आपकी वेबसाइट पर पब्लिश किया गया कंटेंट सर्च इंजन के लिए अनुकूल हो। 

और ऐसे टॉपिक को लीड करता हो जो आपके यूजर को कुछ वैल्युएबल जानकारी प्रदान कर सके। जिसका सर्च वॉल्यूम भी अछा होना जरुरी होगा रैंकिंग के लिए डिफिकल्ट ना हो और आपको दुसरे टेक्निक को ज्यादा आजमाने की जरुरत ना पड़े अगर आप ये सब कर पते है तो आपके वेबसाइट और कंटेंट को सर्च इंजन में रैंकिंग पाने से कोई भी नही रोक सकता है।

Post a Comment

0 Comments