Ticker

6/recent/ticker-posts

Email Marketing Kya hoti hai

हमारा यह Article आपको E-mail Marketing को करीब से और ज्यादा आसानी से समझने में मदत करेगा। एक दफा जब आप हमारे इस Blog-post को पढ लोगे, तब आपके पास अपने Bussiness को और ज्यादा उचाई पर ले जाने के लिए Email Marketing को कैसे इस्तमाल में लेना है इसकी पूरी जानकरी होगी।

आप इसे एक तरह से Marketing Stratergy कह सकते हो जो आपको आपके किसी खास Product एवं Service की Online Branding और Marketing करने में मदत करती है, और वो भी बस कुछ ही Clicks में। ये बहोत आसान Technique है अपनी Service को कम से कम समय में ज्यादा लोगों तक पोहचने का। 

Email Marketing क्या होती है? 

Bussiness में वृधि करने हेतु अपने Product आदि Services को सीधे तरीके से अधिक से अधिक लोगों तक पोहचाने का जरिया होता है Email Marketing। इसका इस्तमाल अपने व्यवसाय की Reach और Product की संभावित Sell को बढाने के लिए किया ज्याता है।

इसके Use से आप minimum Time में अधिक से अधिक लोगों को Target करके अपने सामान को Sell में सफल हो सकते हो, इसके अन्दर आपके Product संबंधी Important Information के साथ एक खास लक्ष को Target करके बहोत सारे लोगों को Same Email भेजने का कार्य शामिल होता है।

Email Marketing सबसे अधिक Benieficial और Useful Promotion Technique है जिसके अन्दर आप जितना Invest करोगे उससे कई गुना अधिक आपको Benefit होने के संभावना होती है। एक तरह से ये एक Internet Marketing का अविभाज्य घटक है।

ईमेल मार्केटिंग में आपके व्यावसायिक उद्देश्यों को सफलता पूर्वक प्राप्त करने में सहायता करता है.

  • वस्तु और सेवा में रूपांतरण (आपके उत्पादों एवम सेवाओं को सेल करवाना)
  • ग्राहक के साथ एक तरह से व्यावसायिक वफादारी में रहना।
  • आपके ब्रांड प्रोडक्ट के प्रति जागरूकता निर्माण करना।

ईमेल मार्केटिंग एक प्रबल तकनिक है क्योंकि इसमें आपके लिए व्यावसायिक रूप में कुछ पॉजिटिव पॉइंट्स जुडे हुए है। आज के समय कई सारे उपभोगताओ के लिए अपना ईमेल इनबॉक्स अपने पसंदीदा प्रोडक्ट के बारेमे जानकारी से भरा हुआ एक एहम स्थान है। 

आपके उपभोगताओं के साथ सीधे संपर्क में रहने का आसन तरीका है के आज के समय में आप उसके ईमेल के इनबॉक्स में रोजाना नए नए प्रोडक्ट के जानकारी के साथ हाजिर रहे, ये एक ऐसा अवसर होगा आपके लिए आपके ग्राहकों के रोजाना उपयोग में ली जाने वाली चीजों के जरिये संपर्क में रहे इससे आपको भी बेनिफिट होगा और आपके ग्राहकों को भी अच्छा अवसर मिलेगा उनके उपयोग में आने वाले सामान को सही कीमत में खरीदने का। 

अगर आप इसे सोशल मीडिया के साथ कम्पैर करेंगे तो ये उससे कई गुना अधिक प्रभावशाली और उपयोगी है।

ईमेल मार्केटिंग चाहे खरीदारी हो या बिक्री दोनों तरफ से अपना रोल बखूभी निभाता है जिससे बिक्रेता और ग्राहक दोनों को फायदा पोहचता है।

आज के समय में ईमेल मार्केटिंग

ई-मेल मार्केटिंग बिलकुल भी नई तकनीक नहीं है। सही रूप में यह एक डिजिटल सेवावों को उपयोग में ले कर अपने ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क साधने के लिए उपयोग में लिया जाता था। सुरवाती समय में इसका इस्तमाल कुछ हद तक ही किया ज्याता था लेकिन आज के समय इस का उपयोग लगभग हर एक व्यवसायकर्ता कर रहा है।

जहाँ इसके उपयोग में वृधि हुई है वहीँ पर कई ऐसे पहलु है जिनपर लोग ऐसे ईमेल को स्पैम के नजर से देखते है। वहीँ इसमें काफी ज्यादा हद तक तकनिकी विकास भी हुआ है जैसे सुरवाती समय में ईमेल मार्केटिंग में भेजे जाने वाले संदेश सिर्फ लेख के स्वरुप में हुवा करते थे जिसमे प्रोडक्ट और सेवा संबंधी जानकारी और लिंक्स हुवा करती थी, लेकिन अब आप ईमेल में अपने प्रोडक्ट के फोटोज, ग्राफ़िक्स और कई सारे मौको पर आपको ई ईमेल में वीडियोस भी देखने को मिलते है।

आज के समय पूरे के पूरे ईमेल में इमेजेज, टेक्स्ट, लिंक्स को आकर्षक तरीके से सजाया हुआ होता है, जिससे के ग्राहक आपके ईमेल से प्रभावित हो कर आपके प्रोडक्ट को ख़रीदे। और वाकई इससे काफी बेनिफिट भी होता है, क्योंकि आज के समय जो चीज लोगों को आकर्षित करती है वही जल्दी बिकती है।

ईमेल मार्केटिंग में 2 चीजे खास तौर पर मायने रखती है एक आप कोनसे प्रोडक्ट को प्रमोट करने वाले है और आपका बजट कितना है। क्यूंकि ईमेल के मदत से आप अपने प्रोडक्ट को लगभग 90 प्रतिशत लोगों तक पोहचा सकते हो।

Post a Comment

0 Comments