Ticker

6/recent/ticker-posts

How to SEO Optimize blog Articles in Hindi 2021

जब की आप अपने हाथों से बड़ी मेहनत से Blog के लिए Articles लिख रहे हो तो ये भी जरुरी होगा ना की आपके द्वारा लिखे गए Articles को पढने हेतु कुछ readers हो जिन्हें आपके Topic के Article पढने में Intrest हो।

कई सारे New Bloggers के लिए SEO खुद के Website और Blog के लिए एक Glamer हो सकता है जो की अपने Readers के लिए नही बल्कि Search Engine में Rank पाने के लिए बिना सोचे Post में Keywords को ठूस ठूस कर भर देते है। वहीँ दूसरी वोर SEO कुछ Professional Bloggers के लिए अपने Articles को एक जानकारी से भरा हुवा समंदर बनाने का जरिया है।

जिससे वो अपने Readers के लिए अपने Article को उत्तम दर्जे का बनाने के लिए इस्तमाल में लेते है, ताकि जब भी कोई Reader उनके Post पढे तो उसे कुछ जानकारी मिले और उन्हें वो जानकारी हासिल करने के लिए कोई दिक्कत ना हो। इससे ये benefit होता है की जो भी reader उनकी पोस्ट पढते है वो उनके Permanant User बन ज्याते है इसी लिए Articles का SEO Blogging का अभिन्न हिस्सा है।

Search Engine Optimization पिछले कुछ समय से बदल गया है भलेही SEO को आप काफी समय से Optimization के लिए जाना ज्याता है- Keywords की repitance, “Optimized” Headings, Paragraphs और इससे अधिक को सही लेवल पर Optimize करके अछे से Grow करने का Golden Chance होगा।

इसके आलावा 2020 में SEO अनुकूलित और Top-Rated Content Devlope करने के लिए बहोत सारे Points और techniques में बहोत कुछ है।

अपने ब्लॉग को Impresive way से Optimize करने के लिए आपको आपने ब्लॉग में इस्तमाल किये गए Multimedia Files को Title और Tag देने से आपके ब्लॉग को High Search Ranking के साथ उत्तम दर्जे के Content का निर्माण करने के लिए ये आपको छोटी छोटी बाते और Chenges लग सकती है।

इन सभी छोटे छोटे और Simple Chenges से आपके Blog के Traffic में बहोत ज्यादा positive Effect पड सकते है।

फिर चाहे आप किसी खास Topic के बारे में Blogging करते हो या फिर अपने daily Routing के बारे में एक Web-log लिख रहे हो, हम निचे सभी Techniques बता रहे है, उससे आप अपने Blog के Organic Search को improve करते हुए आप traffic को भी increase करने मदतगार साबित हो सकती है।

1. अपने Blog के लिए सही Platform का चयन करना।

आपके Blog के लिए ये सबसे जरुरी निर्णय होगा की आप कोनसे Platform के साथ अपने Blog Online लाओगे। Internet पर आपको बहोत सारे Blog CMS, Wordpress, Cpannel, और भी बहोत सारे जिनके जरिये आप अपने blog website को बेहतर Layout Design के साथ पूरी तरह Optimize कर सकते है। जो आपके Blog को एक Brand के तौर पर उभार के ला सकता है।

सभी Platforms जैसे CMS हो या Wordpress एक समान नही बनाये ज्याते – यहाँ तक की ऐसे भी Platforms होते है जो इस्तमाल करने में आसन होते है जैसे के हमारा Blogger जो के एकदम फ्री है यहाँ पर भी आप अपने Blog को अपने हिसाब से Manage और Design कर सकते हो।

पर अधिकांश Bloggers WordPress जैसे Platform इस्तमाल करना पसंद करते है क्यूँकी इसे इस्तमाल करना आसन होता है इसके साथ ही आपको अपने Articles को SEO Optimize करने के लिए बहोत सारे Plugins के Options मिल ज्याते है। लेकिन ये आप पर निर्भर करेगा की आप कोनसे Platform का चयन करोगे जिसका भी चुनाव आप करे अपनी सुविधा अनुसार एवम अपना दिमाग लगा कर करे।

2. Article के अन्दर के अलग अलग हिस्सों को optimize करे।

Article Optimization में ये जरुरी होता है की आप अपने Article के अन्दर जो अलग अलग हिस्से होते है Paragraph, Headings और Sub-Headings और छोटे छोटे Bullet points को भी SEO Leval पर Optimize करना जरुरी होता है। यही वो हिस्से होते है जो Search Engine के Result Page पर आपके Article की Ranking को Deside करने के लिए जिमेदार होते है।

Normaly Headings और Bullet Notes आपके Articles को सही से Organize करने के लिए करते है। लेकिन जब बात आती है Blogging की तो आपको Organization के साथ साथ SEO Optimization भी जरुरी होता है। 

कम से कम एक Heading में तोभी आप अपने Focus Keyword का इस्तेमाल  जरूर करे। इसके साथ ही आपको अपने पूरे article के अंदर जहाँ पर भी आपका Focus keyword Naturally Fix हो सके वहाँ पर उसे डालना है। 

आपको किसी भी keyword को जबरदस्ती नहीं डालना इस बात को भी आपको ध्यान में रखना होगा।    

3. Article की Permalink को Optimize करें। 

Article को लिखने से पहले आपको आपने Article की Permalink को Search Engine के Policies और Ranking Opportunities को ध्यान में रखते हुए अपने Post की link को बनाना जरुरी होता है।

अलग अलग Platforms पर Default में विभिन्न प्रकारकी Permalink Automatically तयार होती है जिनको आप को अपने हिसाब से Customize करना जरुरी होता है, और इस Customization में आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना होता है जो निचे है। 

  • Permalink को ज्यादा लम्बा ना बनाये।
  • Numbers का उपयोग नही करना है।
  • Permalink बनाते समय दो शब्द्दों को अलग करने के लिए Underscore (_) का नही बल्कि Hyphane(-) का उपयोग करे।
  • मुख्य Keywords को उपयोग में लाना ना भूले

इन Points को ध्यान में रखते हुए अगर आप अपने URL को Optimize करते है तो आपके Article की Permalink पूरी तरह से SEO Optimize कर पाओगे। Permalink का सीधा मतलब होता है Permanant Address of Post जो कभी Change नही होता और अगर आप इसे किसी कारन Change करते भी है तो आपको अपने Article के Search engine में Rank Drop का सामना करना पड सकता है। 

3. Title और Meta Data के कार्य को समझे और उन्हें Optimize करे।

अगर आप Wordpress का इस्तमाल करते है तो Title और Meta data को Optimize करना आपके लिए आसन होगा। Title एकदम bold तरीके से SERP में Visiable होता है जिससे हर एक User पढ़ सकता है अगर आप Title सही से Optimized होगा तो वो SERP पर ज्यादा से ज्यादा Users Attract करने में सक्षम होता है। लेकिन Meta Data जैसे Tags, Search Description, और भी कई सारे meta Tags जो SERP मे Visiable होते है और कुछ नही, लेकिन ये सभी आपके Ranking Handel करते है।

इन्ही के वजह से आपकी Ranking को तय किया ज्याता है। जितना अधिक Optimized आपका meta data होगा उतना ही अधिक chance होता है अच्छी ranking को पाने का। अब अगर आप इन सभी को सही ढंग से Optimize करना चाहते है तो आपको ये ध्यान देना होता है कोनसे Tag के Word / Charecter Limit क्या है, जैसे Title की limit होती है 80 से 100 Charecters और Search Discription की limit होती है 150 से 160 Charecters क्यूँकी इतना ही SERP Correctlly Show होता है। और आपको इस Limit के अन्दर रहकर अपने meta data और titles को SEO Optimize करना होता है, जिसके लिए आप निचे दिए गए Points को इस्तमाल में ले।

  • Focus Keywords को Use करे।
  • Long-tail और short keywords का मिश्रण करे। 
  • limit का ध्यान रखे। 
  • Numbers और Special Symbols का उपयोग करे।
  • Focus keyword को पहले Use में ले।

अगर आप इन points को इस्तमाल करते हुए अपने meta data (Title और Search Description) को सही से optimize कर सकते हो जिसका benifit आपके Blog Ranking के improvemet के रूप में आपको मिलेगा।

4. Multimedia Files को Optimize करना ना भूले।

जब बात हो Organic Traffic की फिर चाहे वो Image Search से मिले या फिर text Search से हमें उसे पाने की कोशिश जरुर करनी चाहिए। और उसके लिए आपको अपने multimedia Files को Optimize करना होता है जिसमे आपको Alt tags का सहारा लेना होगा। Alt Tags में खास कर Title और meta keyword Tag का इस्तमाल होता है। जिनके जरिये आप अपने Images को SEO Optimize करके SERP में ranking को मजबूत करते हो।

जैसे आप Title को Optimize करोगे उसी प्रकार आपको Images के लिए भी एक Optimized Title देना जरुरी होता है। और Keywords को भी आपको add करना होगा जिससे के आपके IMG की सही पहचान की जा सके और वो SERP में सही से Rank और Show हो।

अगर आप ऊपर दिए गए सभी Points का इस्तमाल करोगे तो आप अपने Articles को सही ढंग से SEO Optimize कर पाओगे और SERP में अपनी Rank Position को भी Conform कर पाओगे। 

Post a Comment

0 Comments