Ticker

6/recent/ticker-posts

What is the best SEO difficulty for new bloggers?

वैसे तो New Bloggers को SEO के अंदर बहोत सारी Difiiculties को Face  करना पड़ता है, क्योंकी उन्हें SEO खासा जानकारी नहीं होती पर सबसे Important और Care करने लायक अगर कोई SEO Difficulty है तो वो है Keywords, New Bloggers को अपने Website में Keywords का इस्तेमाल कैसे और कहाँ करना होता है। जिससे के उनकी site की ranking Improve हो इसके बारे में तो जानकारी होती ही नहीं है, पर इसके साथ ही उन्हें ये भी पता ही होता की उनकी site के लिए कोनसे keywords का इस्तेमाल करना सही रहेगा।   

तो आइये आज हम इसी SEO Difficulty के बारे में विस्तार से जानते है। और हमें पूरा यकीं है की हमारा यह article आपकी इस Difficulty को Solve करने में मदतगार साबित होगा।

SEO में Keyword Difficulties

keyword Difficulty (जिसे हम keyword Competition के नाम से जानते है) सबसे अधिक Important Metrics में शामिल होने के कारण आपको keyword Research करते समय थोडा अधिक ध्यान देना चाहिए। अगर हम दुसरे नजरिये से देखें तो High Competition keywords के साथ Website की Ranking को SERP में Rank करवाना थोडा कठिन होगा।

ये एकदम Corect Monthly Searches और SERP Examination के हिसाब से Important Rank Metric data है। ये सब कुछ Depend करता है आप कोनसे Keywords को Choose करते हो इस पर जो आपको आपके Page, Post, और Site के SEO बेहतर बनाने और PPC जैसे कार्यों में मदत करता है।

SEO में Keyword Competition को किस तरह Analyze किया ज्याता है?

  • Site की Domain Authority
  • Site की Page Authority
  • Site के लिए Link Juice
  • Site का Trust Rate

Competition Analysis करने के लिए आपको कुछ Points को Follow करना होगा।

  1. यहाँ पर हम आपको कुछ चुनिदा Analyzing और Search Metric Data के आधार पर Google के SERP Page में Rank करने वाली हर एक website के Combine Link Profile और Link Strength को Analyze करते है।
  2. हर के Search Metric data का अलग अलग use और importance होती है और उसको हम अपने हिसाब से Use में लाते है। ताकि हम यह तय कर सके और इसके साथ ही हम ये अनुमान लगा सके की हमारी website की किसी perticular keyword के लिए SERP में ranking Position क्या होगी और क्या हम उसे improve कर पाएंगे या नही।
  3. आखिर में हम हमारे सभी Combined Keywords SEO Competition के analyze करने हेतु हम Search Volume जैसे Resources का इस्तमाल करते है, और इस बात पर भी ध्यान देते है की कोनसे keywords का इस्तमाल करना हमारे website के लिए फायदेमंद होगा।

SEO में Competition Rate क्या होता है? 

keyword Competition 0 से 100 के अन्दर Devided होता है। Competition Rate जितना कम होगा उतना ही आसन होगा आपकी website को SERP के किसी खास Keyword के ऊपर rank करवाना।

इसमें आपको ध्यान देने की जरुररत होगी क्यूंकि Real में SEO Difficulties अलग अलग हो सकती है। और आप इससे किस तरह Handel करते है ये Totally depend करता है आपके On-Page SEO Knowledge पर।

आपको इसमें ध्यान में रखने लायक कुछ चीजे है जो निचे दिए है।

  • SEO में Competition ही अकेला data Metric नही है जिस पर आपको ध्यान डा चाहिए इसके साथ ही आपको कीवर्ड Research के इउपर भी ध्यान देना जरुरी होगा।
  • Less SEO DIfficulty के के जरिये आपके लिए Useful Keywords की list तय्यार करने के बाद आपको ये सोचना चाहिए की अब आप सही रास्ते पर जा रहे है। फिर भी ये तय नही होता की आपके द्वारा किये गए काम की वजह से आपको Ranking मिलेगी या नही।
  • इसके साथ ही आपको Search Results, Monthly Search Volume, CPC, और PPC Copetition पर भी ध्यान देना होगा।
जिस तरह SEO  Difficulty में Keyword Competition को Analyze  करना जरुरी होता है उसी प्रकार और भी बहोत सारी बाते है जिनके ऊपर आपको काम करना होगा। जिसके अंदर Article Optimization, Keyword Placement, Search Description और Permalink को सही से SEO Optimize करना। 

ये तो  हो गया On-Page SEO की बाते पर इसके आलावा भी आपको अपने Website के Off-Page SEO Difficulties को समझ कर उनको ठीक तरह से अपनी Site की Ranking को Improve करने के लिए इस्तेमाल करना होगा तभी आप SERP में अछि Ranking को हासिल कर पाओगे।    

Post a Comment

0 Comments